Study Govts Result In

Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती हैं ये काम करने की इच्छा, जानें क्या कहती हैं चाणक्य नीति

By Studygovtsresult - Dec 14,2023
Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती हैं ये काम करने की इच्छा, जानें क्या कहती हैं चाणक्य नीति

Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती हैं ये काम करने की इच्छा, जानें क्या कहती हैं चाणक्य नीति – Overview

Name of post :Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती हैं ये काम करने की इच्छा, जानें क्या कहती हैं चाणक्य नीति
Location :india

Chanakya Neeti: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती हैं ये काम करने की इच्छा, जानें क्या कहती हैं चाणक्य नीति : Chanakya Neeti about Women Desires: चाणक्‍य नीति मूल रूप से संस्‍कृत में लिखी गई थी, जिसका बाद में हिंदी के अलावा अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया। आधुनिक दुनिया में भी लाखों लोग प्रतिदिन कौटिल्य नीति को अपनी भाषा में पढ़ते हैं और इससे प्रेरित होकर कई राजनेता और व्यवसायी आज भी चाणक्य के उद्धरणों को आधुनिक जीवन में उपयोगी मानते हैं।

चाणक्य नीति आपको अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों। यदि आप चाणक्य नीति को पूरा पढ़ते हैं और उसका पालन करते हैं, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, आप कभी भी किसी के धोखे का शिकार नहीं होंगे। हमेशा ऐसे ही रहो. ग्रहण करना। सफलता। , ज़िन्दगी में।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति पुस्तक में महिलाओं के बारे में वो खास बातें भी बताई हैं, जिन्हें महिलाएं हमेशा अपने दिल में छिपाकर रखती हैं। वह ये बातें किसी को नहीं बताती. चाणक्य ने अपनी नीति में स्त्रियों की तुलना पुरुषों से करते हुए उनकी भावनाओं का वर्णन किया है.

इस नीति में आचार्य चाणक्य ने महिलाओं की भूख, शर्म, साहस और यौन इच्छा के बारे में बताया है। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो महिलाएं हर किसी से शेयर नहीं करतीं।

श्लोक

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में एक श्लोक के माध्यम से महिलाओं की इच्छाओं का वर्णन किया है। श्लोक इस प्रकार है-

स्त्रीणां द्विगुण आहारो लज्जा चापि चतुर्गुणा ।

साहसं षड्गुणं चैव कामश्चाष्टगुणः स्मृतः ॥

इस श्लोक के अनुसार, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख, चार गुना शर्म, छह गुना साहस और आठ गुना वासना होती है।

स्त्रियों में होती है दोगुनी भूख

आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार महिलाओं की ताकत का वर्णन किया गया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में पुरुषों से दोगुनी भूख होती है। आज की जीवनशैली में काम के कारण महिलाओं की खान-पान की आदतें बिगड़ गई हैं, लेकिन वे अपनी भूख पर नियंत्रण रखती हैं।

महिलाओं में लज्जा होती है चार गुना

आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं पुरुषों की तुलना में चार गुना ज्यादा शर्मीली होती हैं। महिलाओं में शर्म इतनी ज्यादा होती है कि वो कुछ भी कहने से पहले कई बार सोचती हैं।

साहस छह गुना

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में छह गुना साहस भी होता है। इसीलिए नारी को भी शक्ति का रूप माना गया है।